Hindi Jankari

Mobile से राशन कार्ड कैसे बनायें | अप्लाई करें ऑनलाइन Ration Card Form

Apply Ration Card From Mobile: नमस्कार दोस्तों, आप भी अपने मोबाइल से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में शेयर की गयी है. जैसा की आप सभी जानते हैं कि Ration Card के जरिये सभी गरीबों को सस्ते में अनाज उपलब्ध करवाया जाता है और इसे बनाने के लिए लोग इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं. आज के ज़माने में सभी के पास मोबाइल होता है और वे जानना चाहते हैं की मोबाइल से राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

तो यही जानकारी आप सभी को इस पोस्ट में दी जा रही है. राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए नागरिकों को सस्ता अनाज वितरण किया जाता है. अब हाल ही में ‘वन नेशन वन कार्ड’ भी लांच कर दी गयी जिससे कोई भी नागरिक जिसके पास राशन कार्ड है वो इंडिया में कही से भी राशन ले सकता है.

तो जिनके पास राशन कार्ड नहीं और वे गरीब हैं तो राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप सभी को पता है की राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई किया जा सकता हैं. हम यहाँ पर मोबाइल से राशन कार्ड बनवाने की बात कर रहे हैं तो ऑनलाइन तरीके की बात करेंगे.

बिहार राशन कार्ड 2020 ऑनलाइन आवेदन

मोबाइल से राशन कार्ड कैसे बना सकते हैं

उच्य प्राधिकरणखाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, उत्तर प्रदेश
आर्टिकल श्रेणीनई राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म
लाभार्थीBPL, APL, AAY राशन कार्ड-धारक
(ग़रीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिये)
आवश्यक वस्तुएं और खाद्य-अनाजगेहू , चावल , चीनी आदि
राज्यउत्तर प्रदेश (यूपी)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
राशन कार्ड सूची की जाँच के लिए लिंकfcs.up.gov.in

तो ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के हैं तो हम इसी स्टेट का उदहारण लेकर आपको समझायेंगे की कैसे आप मोबाइल से राशन कार्ड फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए आपको इसके ऑफिसियल साईट fcs.up.gov.in पर विजिट कर सकते हैं अपने क्रोम ब्राउज़र से. इसके होम पेज पर Ration Card online apply का लिंक मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें. अब मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें. सभी जानकारी भरें और फिर डॉक्यूमेंट अपलोड करें जो आपसे मांगी जाती है. डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए Camscanner एप्प का उपयोग कर सकते हैं. अब इसमें Submit Now के बटन पर क्लिक कर दें.

एक देश एक राशन कार्ड योजना अप्लाई ऑनलाइन

आपको एक एप्लीकेशन नंबर दे दिया जायेगा जिसे सेव करके रख लें, क्योंकि ये आगे काम आएगा.

यदि आप मोबाइल से ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफिसियल साईट पर ‘आवेदन प्रपत्र’ पर क्लिक करना होगा. अब यहाँ पर दो आप्शन होगा एक ‘राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र’ (ग्रामीण क्षेत्र हेतु) और दूसरा ‘राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र’ (नगरीय क्षेत्र हेतू). आप जहाँ से बेलोंग करते हैं उस लिंक पर क्लिक करें. अब इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर लें और इसे अपने ग्राम प्रधान के यहाँ जमा कर दें. आप इस फॉर्म को सीधे ग्राम प्रधान से भी प्राप्त कर सकते हैं.

राशन कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं और यदि आप इसके योग्य हैं तो इसके लिए आपको फॉर्म जरुरु भरना चाहिए. देश भर में सरकार की ओर से 80 करोड़ गरीबों को लॉकडाउन के दौरान मुफ्त राशन दिया जा रहा है.

आप यूपी की तरह दुसरे राज्य के लिए भी ऑनलाइन क्या ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQ’s

Q.1 मैं राशन कार्ड 2020 की उत्तर प्रदेश नई सूची की जांच कैसे कर सकता हूं?

Ans:- राशन कार्डों की नई सूची खाद्य आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध है|Q.2 उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans:- आवेदक किसी भी शिकायत के मामले में उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग के टोल-फ्री नंबर पर 1800 1800 150 पर कॉल कर सकता है।Q.3 यूपी राशन कार्ड सूची में नाम की जाँच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans :- खाद्य और नागरिक आपूर्ति, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www.fcs.up.nic.in है|

न्यू बीपीएल सूची 2020 | State Wise BPL List 

3 Comments

    • Sir ji kuchh nahi hone wala h mujhe 30 tak ration nahi Mila or ration card ke puchhe 15000 kharch kiya hu adhikari ka khana h ki gaun me raho tou batayga jab Kathi nahi h Kiya khayge Bhikh magu

  • Mera Ration card bana h Par mere ration card sankhiya se Dusra name ata h or mere gaun ko Sach me garib h usko nahi milta h jo Amir h unko bpl garibi Rekha ka card Mila h Kio ki 5000 do dusre sankhiya card me Dusra name likhta h
    Village tilkahna
    Post or block -pachperwa
    District balrampur uttar Pradesh
    Jis ko mere se baat Karna kar Lo Mera ph no 8610282354 or Mera ration mujhe wtsp no do Mai Pura ricad photo SMS karuga

Leave a Comment