Sarkari News Sarkari Yojna Hindi

प्रधानमंत्री किसान निधि की छठी किस्त 2000 रुपए नहीं आये, तो इस Number पर कॉल करें, मिलेगी सहायता

PM Kisan Samman Nidhi Rs 2020 Problem: नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता है की PM किसान सम्मान निधि के तहत सभी योग्य किसानों को हर साल 2000 की तीन क़िस्त दी जाती है. लेकिन कई ऐसे किसान हैं जिन्हें ये प्राप्त करने में समस्या हो रही है और इसी का हल लेकर मई ये आर्टिकल लिख रहा है. आप सभी को पता है की सरकार किसानों के लिए बहुत सारी योजनायें चला रही है और इसमें पीएम किसान सम्मान निधि भी एक महत्वपूर्ण योजना है.

जो किसान इस योजना से बंचित हैं वो इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं घर बैठे DBT Agriculture के ऑफिसियल साईट से. हम यहाँ पर बात करेंगे यदि इसे प्राप्त करने में आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आपको क्या करना चाहिए.

अगर आप भी उन किसानो मे से है जिनको ये लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है तो आपको क्या करना चाहिए उसके बारे में यहाँ पर बताया जा रहा है. यदि पीएम किसान के 2000 हजार रुपए आपके खाते मे नहीं आए हैं तो कोई बात नहीं है यहाँ पर इसका सलूशन दिया जा रहा है. निचे आपको बता जायेगा की रपये न आने पर आपको क्या करना चाहिए.

पीएम किसान के 2000 रुपए नहीं आए, मैं क्या करूँ?

तो जैसा की आप सभी जानते हैं की पूरा विश्व अभी कोरोना के चलते परेशान है. यह वायरस के कारन है अभी तक हमारे देश में लॉक डाउन लगा हुआ है. देश में लगभग सारे काम ठप पड़ गए हैं. ऐसे में सरकारी काम भी रुका हुआ है. और यही कारण है कि किसानो को दी जाने वाली सहायता राशि को किसानो के बैंक मे ट्रान्सफर करने मे थोड़ा ज्यादा समय लग रहा है.

लेकिन आपको बता दें की इससे घबराने की कोई जरुरत नहीं है आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में जरुर आएगा यदि पहले आपको कुछ क़िस्त प्राप्त हो चूका है और सभी डिटेल्स सही है. केंद्र सरकार ने इस काम को तेजी से करने के निर्देश दिए हैं और सभी कर्मचारी इस काम को कर रहे हैं. बहुत सारे लोगों को राशी भेजी जा चुकी है और बचे हुए लोगों को भी क़िस्त भेजी जा रही है.

यदि आपको अभी वाला क़िस्त प्राप्त नहीं हुआ है तो अगले क़िस्त तक इन्जार करना चाहिए. यहाँ पर आप सभी को सलाह देंगे की आप जो डिटेल्स ऑनलाइन सबमिट किये हैं उन्हें एक बार जरुर चेक कर लें की वो सही है या नहीं जैसे आधार नंबर और अकाउंट नंबर. हालाँकि इसके लिए पैसे आधार नंबर के जरिये डायरेक्ट आपके अकाउंट में भेजे जाते हैं तो ये भी चेक कर लेना चाहिए की आपका आधार नंबर आपके बैंक से जुड़ा है या नहीं.

किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान की पांचवी क़िस्त आ गयी है

जी हाँ, अभी तक इस योजना की ५ क़िस्त किसान भाइयों की खाते में भेजी जा चुकी है लेकिन अभी भी कुछ ऐसे किसान हैं जिनका रजिस्ट्रेशन हो चूका है लेकिन उनका पैसा नहीं आ रहा है. आपको बता दें कि सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू की गयी है और तभी से लोगों के बैंक में सहायता राशी दी जा रही है. इस योजना के तहत हरेक किसान को 6 हजार रुपए सालाना आर्थिक मदद के रूप में दी जाती है. हर सार इसके लिए तीन क़िस्त दिए जाते हैं दो हजार की.

तो यदि आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो निचे के लिंक इसका फॉर्म भर सकते हैं. निचे आप सभी को पूरी जानकारी दी गयी है इस योजना के बारे में.

1 Comment

  • जिनका upagriculture. Com बेवसाइट पर रजिस्ट्रेशन और डीबीटी वैलीडेशन भी था लेकिन 04/05/2019 को किसान सम्मान निधि के लिए मुख्यालय स्तर पर डाटा फेल दिखाया गया था उसमें कमी ये थी कि आवेदक व पिता का नाम हिन्दी में फीड था और जो मोबाइल नंबर लगा है वह बदलना था बाकी सब कुछ ठीक था उसके सुधार के लिए क्या करे एक भी किश्त नहीं प्राप्त हुई है | सभी जगह सही आधार, खाता, खतौनी, मोबाइल नंबर दे देकर थक गया कहीं से कुछ नहीं हो सका, क्या करें कैसे सुधार हो??

Leave a Comment