Sarkari News Sarkari Yojna Hindi

इस महीने आएंगे PM-Kisan के तहत 2000-2000 रूपये, ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

PM Kisan Payment This Month: नमस्कार दोस्तों, यदि आपने भी प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) में एनरोल करवा रखा है और इसके क़िस्त का इन्तजार कर रहे हैं तो आपको बता दें की PM-Kisan के तहत 2000-2000 रूपये १ अगस्त से आनी शुरू होगी, यानि की अभी से दो महीने बाद. तो जैसा की आप सभी जानते हैं की PM-Kisan सम्मान निधि के तहत 6000 रुपये दिए जाते हैं टोटल तीन क़िस्त में और हर क़िस्त में 2000-2000 रूपये पेड किये जाते हैं. तो यदि आप भी मोदी सरकार (Modi Government) के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी यहाँ पर शेयर की जा रही है.

मोदी सरकार (Modi Government) के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है जिसके बारे में आप सभी को पहले ही इस वेबसाइट पर बता दिया गया है. आपको बता दें की इस योजना का 5 क़िस्त अभी तक किसानो को दिया जा चूका है और छठी क़िस्त अगस्त में दिया जायेगा. बता दें कि इस स्कीम के तहत 9.54 करोड़ का डाटा वेरीफाई हो चुका है मतलब इतने लोगों को अगली किश्त में पैसा भेजा जायेगा.

अगर PM किसान निधि के 2000 रुपए अकाउंट में नहीं आये, तो

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

तो यदि आप भी जानना चाहते हैं की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो आप ऑफिसियल साईट से इसका लिस्ट चेक कर सकते हैं. ताकि रिकॉर्ड में नाम रहने पर आपको पता चल सके कि आपको पैसे मिलेंगे. आपको बता दें की 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है.

तो लिस्ट में नाम चेक करना आप सभी के लिए काफी जरुरी है. आपको पता होगा की पीएम किसान स्कीम के तहत सालाना 6000 रुपये देती है सरकार. इस योजना का लाभ बहुत सारे किसान उठा रहे हैं जिससे उन्हें आर्थिक मदद हो रही है.

तो इसके लिए लिस्ट कैसे चेक करना है उसकी जानकारी निचे दी जा रही है.

PM Kisan List Kaise Check Karen?

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना है और यहाँ पर ‘ Farmers Corner’ वाले टैब में क्लिक करना होगा. यहाँ से आप अपना लिस्ट चेक कर सकते हैं अपने आधार नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर से. यही से आप इस योजना के लिए रजिस्टर भी कर सकते हैं. इसके साथ ही निचे हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है यदि आपको इसका लाभ उठाने में किसी तरह की समस्या आ रही है.

पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट 2020

क्योंकि यह मोदी सरकार की किसानों के लिए सबसे बड़ी सकीम है इस लिए इस पर काफी ध्यान दिया जा रहा है और हर संभव कोशिश की जा रही है की सभी किसान को इसका लाभ मिल सके. निचे हेल्पलाइन नंबर दिया गया है किसी तरह की समस्या को सोल्वे करने के लिए.

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

पीएम किसान महत्वपूर्ण लिंक्स

पीएम किसान सम्मान रजिस्ट्रेशन फॉर्मयहाँ क्लिक करें
किसान सम्मान निधि योजना लिस्टयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान 5वीं लाभार्थी सूचीयहाँ क्लिक करें

2 Comments

  • दिए गए नम्बर और मेल एड्रेस सब धोखा |
    “📸थोथा चना बाजे घना |📸

Leave a Comment