Sarkari Yojna Hindi

PM Awas Yojana घर लेने का आपका सपना भी होगा पूरा | PMAY पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी हिंदी में: सरकार आम जनों के लाभ के लिए बहुत सारी योजनायें चला रही हैं और इन्ही में एक शामिल है प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके तहत आपका भी घर लेने का सपना हो सकता है पूरा और इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल न्यूज़ में दी गयी है. यहाँ पर हम PM Awas Yojana के बारे में विस्तार से बताएं और ये भी बताएं हैं की इसका लाभ आप किस प्रकार उठा सकते हैं.

देश के गरीबों के लिए सरकार बहुत साड़ी योजनायें ला रही है ताकि सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके. अभी आप सभी जानते हैं की पुरे देश पर कोरोना संकट छाया हुआ है. ऐसे में नयी नयी योजनाओं के द्वारा सरकार सभी की मदद कर रही है.

शहरी क्षेत्र के लिए “हाउसिंग फॉर ऑल” मिशन 17.06.2015 से लागू किया गया है ताकि सभी लोगों का अपना घर हो. इस मिशन के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना की पेशकश की जा रही है. इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) / लोअर इनकम ग्रुप (LIG) के लिए घर के निर्माण के लिए आवास ऋण पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना | PM Awas Yojana

अभी बहुत सारे देश में ऐसे लोग हैं जिनके पास अपना घर नहीं है. ऐसे लोगों के ही सहायता के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लेकर आई है. इसके तहत जिनके पास अपना घर नहीं है उन्हें अपना घर लेने और बनवाने में मदद की जाती है. इस योजना के तहत को भी शहरी या ग्रामीण इलाके का व्यक्ति अपना घर खरीद सकता है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 जून 2015 को की गयी थी जिसका मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग के लोगों को अपना घर देना है जिसका क्षेत्र 30 वर्ग मीटर होगा.

आपको बता दें की PM Awas Yojana का लक्ष्य 2022 तक सभी शहरी क्षेत्र के लोगों को सस्ते में घर उपलब्ध करवाना है ताकि सभी के पास एक अपना घर हो.

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम निचे बताये हैं की कैसे आप इसका लाभ ले सकते हैं. सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा है और इसे जल्द से जल्द पूरा करना चाहता है. इसका लाभ देने के लिए तीन श्रेणी बने गयी है आर्थिक रूप से कमजोर ,निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग.

अगर इस योजना का आप फाइदा लेना चाहते है तो हम आपको इस आर्टिकल मे बताएँगे की कोन लोग इस योजना का लाभ ले सकते है और इसके लिए क्या चाहिए होता है सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य लिया है और देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को घर देना है इस योजना मे तीन श्रेणीय बनाई गयी है ये तीन श्रेणीय है आर्थिक रूप से कमजोर ,निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग

  • निम्न वर्ग (LIG) – 3 लाख से 6 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार
  • आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) -3 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार
  • माध्यम वर्ग (MIG) – 6 लाख से 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके ऑफिसियल साईट https://pmaymis.gov.in/ पर विजिट करके ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इसके लिए आपको कई सारे डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स ,पासपोर्ट इत्यादि की जरुररत हो सकती है. आवेदन करने के लिए इन्कम प्रूफ के रूप मे पिछले 6 माह का बैंक स्टटमेंट ,इन्कम टेक्स्ट रिट्रन (ITR) की रसीद और 2 महीने की सेलर्री स्लीप देनी होती है.

यदि ये सभी सुविधा आपके पास है तो इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

इस PMAY योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाभार्थी PMAY के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं.

A. ऑनलाइन

व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. जैसा की ऊपर बताया गया है आवेदन करने के लिए उनके पास एक वैध आधार कार्ड होना चाहिए।

B. ऑफ़लाइन

लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके फॉर्म की कीमत 25 + जीएसटी होगी.

PMAY 2020 लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

इस योजना के पात्र व्यक्ति इन कुछ चरणों का पालन करके प्रधान मंत्री आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं :

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
चरण 2: “Search Beneficiary” पर क्लिक करें।
चरण 3: आधार संख्या दर्ज करें।
चरण 4: “Show” पर क्लिक करें।

2 Comments

Leave a Comment