Sarkari Yojna Hindi

जीविका राशन कार्ड लिस्ट बिहार 2020, चेक करें ऑनलाइन epds.bihar.gov.in

Jivika Ration Card List 2020 Bihar: नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं कि इस बार बिहार सरकार ने जीविका दीदी को ये जिम्मेदारी दी थी की जिनका भी राशन कार्ड नहीं बना है और वो इसके योग्य हैं उनका फॉर्म जमा करें. तो बहुत सारे बिहार के लोगों ने इस फॉर्म को भरा है और अब में Jivika Ration Card List चेक करना चाहते हैं जो बिहार राशन कार्ड लिस्ट ही होगा.

तो कैसे आप इस लिस्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं उसकी पूरी जानकारी यहाँ पर शेयर की जा रही है ताकि आप भी देख सकें की बिहार राशन कार्ड में आपका नाम जुटा है या नहीं.

लॉकडाउन के कारन बिहार सरकार 1000 रुपए की सहायता राशि राशनकार्ड होल्डर्स को दे रही है और जिनका राशन कार्ड नहीं है उनके लिए नए राशन कार्ड का आवेदन जीविका से ले रही है. तो इसी नए राशन कार्ड की लिस्ट आप निचे दिए गए लिंक से चेक कर सकते हैं.

Jeevika Ration Card List

विभागबिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड
राज्यबिहार
लेख प्रकारराशन कार्ड सूची विवरण
साल2020
सरकारी वेबसाइटhttp://sfc.bihar.gov.in

तो आप सभी को पता होगा कि COVID-19 के कारण लॉकडाउन की वर्तमान स्थिति में, सभी राज्य अपने लोगों को राशन वितरित कर रहे हैं. ऐसे में बिहार सरकार ने भी ये पहल की थी की जिनका राशन कार्ड नहीं बना है और वे गरीब हैं तो उनका नया राशन कार्ड बने और उन्हें भी 1000 रूपये प्रति महीने की सहायता राशी प्राप्त हो. इसके लिए फॉर्म जीविका के द्वारा लिया गया था. आपको को बता दें कि बिहार राशन कार्ड सूची देश के सभी नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है. हर राज्य अपने नागरिकों को राशन कार्ड जारी करता है.

यह दस्तावेज़ न केवल राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम लागत पर राशन प्राप्त करने के लिए सहायक है, बल्कि यह विभिन्न स्थानों पर आईडी प्रूफ के रूप में भी काम करता है. अभी के स्थिति में यह सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजना का लाभ उठाने में मददगार है. इसके साथ ही पीडीएस दुकानों से राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है.

तो आइये अब जानते हैं की जीविका द्वारा लिए गए फॉर्म के लिए आप बिहार राशन कार्ड लिस्ट किस प्रकार ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

बिहार न्यू राशन कार्ड लिस्ट 2020 की जांच कैसे करें?

तो आपको बता दें की जब इसके लिए फॉर्म जमा होता है और इसका डाटा तैयार कर लिया जाता है तो इसकी लिस्ट को इसके ऑफिसियल साईट पर अपलोड किया जाता है ताकि आम जनता इसे ऑनलाइन चेक कर सकें कि उनका नाम इस लिस्ट मे है या नहीं. निचे आप सभी को स्टेप बाई स्टेप बताया गया है कि कैसे आप इस जीविका राशन कार्ड लिस्ट को चेक कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आप बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के सरकारी वेबसाइट  http://epds.bihar.gov.in/ पर विजिट करें.
  2. इसके बाद इसके होम पेज पर आपको आरसीएमएस का एक लिंक मिलेगा. इस पर क्लिक करें.
  3. अब एक नए पेज ओपन हो जायेगा. यहाँ पर आप अपने जिले का नाम चुनें.
  4. अब अपने तहसील का नाम सेलेक्ट करें.
  5. यहाँ पर आपको सभी दुकानदार की लिस्ट मिलेगी.
  6. आप अपने दुकानदार के नाम पर क्लिक करें.
  7. उपरोक्त चरणों का पालन करने के बाद अब आपको अपने परिवार के मुखिया का नाम चुनना होगा. फिर इस पर क्लिक करें और आपका राशन कार्ड में सभी व्यक्ति के नाम दिख जायेंगे.
ऑनलाइन अप्लाई करें यहाँ क्लिक करें
स्टेटस चेक करें यहा जांचिये
कोविद -19 सहायता राशि प्राप्त करने के लिए आधार और मोबाइल अपडेट करें. यहाँ क्लिक करें

RCMS – http://epds.bihar.gov.in/District KindRationCardDetailsBH.aspx

epds.bihar.gov.in राशन कार्ड की स्थिति 2020

राज्यबिहार
अनुच्छेद नामबिहार राशन कार्ड सूची 2020
सहायता राशि1000 / –
लाभ धारकजिनका राशन कार्ड सूची में नाम 2020 है
कुल रकम948.50 करोड़ रु
सरकारी वेबसाइटwww.epds.bihar.gov.in

10 Comments

Leave a Comment