Sarkari News Sarkari Yojna Hindi

पीएम किसान के लाभार्थी Free में पा सकते ₹36000 का लाभ, जानिए PM Pension Yojana के बारे में

PM Pension Yojana 2020: नमस्कार दोस्तों, आशा है आप सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे होने जिसके तहत किसानों को हर साल छः हजार रूपये तीन किश्त में दिए जाते हैं. इसी से रिलेटेड एक और योजना के बारे में हम आपसे बाते करेंगे जिसका उपयोग भी आप सभी उठा सकते हैं. आपको पता होगा की आप पीएम किसान के साथ किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ तो उठा सकते ही हैं इसके अलावे आप पीएम किसान पेंशन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं. इसी के बारे में विस्तार से चर्चा आज के इस पोस्ट में हम कर रहे हैं.

आप एक किसान हैं और किसान निधि का लाभ उठा रहे हैं तो आपने किसान रजिस्ट्रेशन तो करवा ही लिया होगा. तो अब आप काफी आसानी से पीएम किसान मानधन योजना का लाभ भी उठा सकते हैं जिसके लिए कोई भी अलग से डॉक्यूमेंट देने की जरुरत नहीं है. इसके साथ ही इसके लिए दिया जाने वला प्रीमियम भी किसान निधि के तहत जमा राशी से सीधे बैंक खाते से कट जाएगी और आपको ₹36000 तक का लाभ मिलेगा. तो इस तरह ये योजन मुफ्त में आप सभी के लिए हो जाएगी.

तो यदि आप भी इस योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और उसके बाद इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म जरुर भर दें. आप अपने मोबाइल से ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं या किसी कंप्यूटर दुकान का मदद ले सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक पेंशन योजना है जिससे किसी भी किसान को सालाना 36000 रूपये पेंशन के तौर पर दिए जायेगे. यह एक पेंशन स्कीम हैं तो इसे 60 वर्ष की आयु के बाद ही दिया जायेगा. इस योजना का फॉर्म यदि आप भरते हैं तो इसके लिए मासिक या वार्षिक प्रीमियम दिन होगा है जो की यदि आप किसान निधि का लाभ उठा रहे हैं और इसके तहत आपके अकाउंट में पैसे आ रहे हैं तो यही पैसे खुद व खुद कटकर प्रीमियम जमा हो जायेगा. तो इस तरह आपको अलग से पैसे नहीं जमा करने होंगे और आप इसका लाभ भी उठा सकते हैं.

पीएम मानधन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

  1. भारत का रहने वाला कोई भी किसान जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष है, वह इस योजना के लिए फॉर्म भर सकता है. योजना के अनुसार उस लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक तौर पर 3000 रूपए पेंशन के रूप में दिए जायेंगे.
  2. पेंशन प्राप्त करने के लिए किसान को 55 से ₹200 महीना प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगा तभी जाकर आपको ये लाभ मिलेगा. तो ये आपके उम्र के अनुसार अलग अलग हो सकता है. अर्थात आप जितनी कम उम्र से पैसे जमा करने शुरू करेंगे उतने कम प्रीमियम आपका जमा करना होगा.

PM Pension Yojana के कुछ नियम

  • योजना के अंतर्गत शामिल हुए किसान की अगर मृत्यु हो जाती है इस योजना का लाभ उसकी पत्नी को दिया जायेगा और अविवाहित होने की स्थिति में नॉमिनी को इसका लाभ मिलेगा.
  • किसान की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को आधी पेंशन यानि 1500 रुपए प्रति महीने का लाभ प्राप्त होगा.
  • अगर कोई किसान बिच में ही इस योजना को छोड़ देता है तो उसके द्वारा जमा की गयी राशी उसे लौटा दी जाएगी. यहाँ योजना एलआईसी के द्वारा संचालित की जा रही है.

योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लगने वाले दस्तावेज

  • अगर किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा है तो कोई और डॉक्यूमेंट देने की जरुरत नहीं है. उन्हें सिर्फ पैसे भरने का विकल्प चुनना होगा. एक बार बैंक से सेलेक्ट कर लेने के बाद पैसे अपने आप हर महीने कटते रहेंगे.
  • यदि आप किसान निधि का लाभ नहीं ले रहे हैं तो आपको आधार कार्ड बैंक संबंधी जानकारी खसरा खतौनी की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो एवं पहचान पत्र आदि होना अनिवार्य है.
  • आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  • इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा. सिर्फ प्रीमियम का पैसा हर महीने देना होगा.
पीएम किसान ऑफिसियल वेबसाइटवेबसाइट

Leave a Comment